फॉरवर्ड मैसेज फेक है या नहीं अब जान पाएंगे यूजर्स, WhatsApp लाया ये खास फीचर

फॉरवर्ड मैसेज फेक है या नहीं अब जान पाएंगे यूजर्स, WhatsApp लाया ये खास फीचर



नई दिल्ली: WhatsApp के लाखों यूजर्स इसलिए भी हैं क्योंकि ये ऐप अपने यूजर्स की सभी जरूरतों का खास ख्याल रखता है. फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सऐप कोरोना काल में एक बेहद काम का फीचर लेकर आया है. जिसके जरिए आप फॉरवर्ड मैसेज की वास्तविकता के बारे में जान पाएंगे. जिस तरह कोरोना वायरस महामारी के बीच गलत जानकारियां साझा की जा रही हैं. ऐसे में ये फीचर बहुत काम आने वाला है.


ऐसे करेगा काम
व्हाट्सऐप के इस खास फीचर के जरिए कई बार फॉरवर्ड किए गए मैसेज के पास दिए मैग्निफाइंग ग्लास आइकन पर टैप कर ब्राउजर पर पहुंच जाएंगे जहां मैसेज अपलोड किया गया है. इसके बाद आप वेब रिजल्ट के जरिए मैसेज की वास्तविकता की जांच कर पाएंगे कि ये मैसेज सही है या फेक है. इसमें यूजर्स को ऐसे आर्टिकल्स भी मिल सकते हैं, जिनमें फॉरवर्ड किए गए मैसेज को फेक बताया गया होगा.

बेहद काम का है फीचर
WhatsApp ने ब्लॉग के जरिए बताया, 'कई बार फॉरवर्ड किए गए मैसेज को आसानी से चेक करने के लिए फीचर का यूजर्स को काफी मदद मिलेगी. यूजर्स को ये जानने का मौका मिलेगा कि उनके पास जो मैसेज आया है वो फेक है या नहीं.'


भारत में फिलहाल नहीं है ये फीचर
इस फीचर को फिलहाल ब्राजील, इटली, आयरलैंड, मेक्सिको, स्पेन, यूके और अमेरिका में लॉन्च किया गया है. यह फीचर ऐंड्रॉयड, iOS के साथ ही वॉट्सऐप वेब के लिए भी अवेलेबल है. वहीं ये फीचर जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है. इसके लिए यूजर्स को ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा.

Comments

Popular Posts